Suzuki GSX-8T and Suzuki GSX-8TT: कभी-कभी ऐसा लगता है कि बाइक चलाना सिर्फ एक सफर नहीं होता, बल्कि एक अनुभव होता है – कुछ ऐसा जो दिल को छू जाए। और अगर आप उन राइडर्स में से हैं जो परफॉर्मेंस के साथ-साथ स्टाइल और कैरेक्टर की तलाश में रहते हैं, तो सुजुकी की नई पेशकश GSX-8T और GSX-8TT आपको जरूर आकर्षित करेगी। ये दोनों बाइक्स न सिर्फ देखने में शानदार हैं, बल्कि अंदर से भी दमदार हैं – ठीक वैसे ही जैसे कोई सुंदर दिखने वाला इंसान अंदर से मजबूत हो।
Suzuki GSX-8R का दिल, लेकिन एक अलग अंदाज़
इन दोनों नई बाइक्स को GSX-8R स्पोर्टबाइक के प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है, जो पहले से ही भारत में बिक रही है और काफी पसंद की जा रही है। इन बाइक्स में वही 776cc का ट्विन-सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड इंजन लगाया गया है जो 83hp की पावर और 78Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यानी जहां तक ताकत और परफॉर्मेंस की बात है, यहां कोई समझौता नहीं किया गया।
क्लासिक लुक्स, मॉडर्न टेक्नोलॉजी
GSX-8T और GSX-8TT की सबसे खास बात इनका स्टाइल है। एक ओर जहां GSX-8T में क्लासिक रोडस्टर वाली फील आती है – गोल एलईडी हेडलाइट्स, मस्कुलर फ्यूल टैंक और फ्लैट हैंडलबार्स के साथ – वहीं GSX-8TT में थोड़ा कैफ़े रेसर टच दिया गया है। इसकी बॉडी पर छोटी लेकिन स्टाइलिश bikini fairing और bellypan दी गई है, जो इसे और खास बना देती है। इसके सीट की फिनिश भी कुछ ज्यादा प्रीमियम रखी गई है।
लेकिन यह मत सोचिए कि 8TT की स्पोर्टी लुक्स का मतलब है कि इसकी राइडिंग पोजिशन अलग होगी। नहीं, दोनों बाइक्स की राइडिंग पोजिशन एक जैसी है – आरामदायक और बिल्कुल upright।
वही तकनीक, नया अनुभव
इन बाइक्स में वही इलेक्ट्रॉनिक फीचर्स दिए गए हैं जो GSX-8R में मिलते हैं – जैसे कि ट्रैक्शन कंट्रोल (स्विचेबल), ABS (नॉन-स्विचेबल), तीन राइडिंग मोड्स (A, B, C), और bi-directional क्विकशिफ्टर। ये सभी फीचर्स एक ही TFT डिस्प्ले और स्विचगियर से कंट्रोल किए जा सकते हैं। यानी टेक्नोलॉजी के मामले में कोई भी कटौती नहीं की गई है। इतना ही नहीं, दोनों बाइक्स में USB-C चार्जिंग पोर्ट भी मिलते हैं जो लॉन्ग राइड्स में बेहद काम के होते हैं।
हल्की लेकिन दमदार
हालांकि इन बाइक्स में GSX-8R जैसा ही स्टील ट्यूब फ्रेम, KYB सस्पेंशन (सिर्फ रियर में प्रीलोड एडजस्टेबल), Nissin ब्रेक्स और Dunlop RoadSport 2 टायर्स दिए गए हैं, फिर भी ये बाइक्स वजन में हल्की हैं। GSX-8T का वजन 201 किलोग्राम है, जबकि 8TT का 203 किलोग्राम। इसके पीछे कारण है इनके हल्के बॉडी पैनल्स और खासतौर पर लिथियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल।
दिलचस्प बात यह है कि इन बाइक्स में 16.5 लीटर का बड़ा फ्यूल टैंक दिया गया है, जबकि GSX-8R में सिर्फ 14 लीटर की क्षमता है। यानी लंबी राइड्स पर अब टैंक भरवाने की चिंता भी कम हो जाएगी।
रंगों में भी है अलग पहचान
GSX-8T को तीन खूबसूरत रंगों में पेश किया गया है – मैट ब्लैक, मैट ग्रीन और मेटैलिक गोल्ड। वहीं GSX-8TT में दो ड्यूल-टोन विकल्प मिलते हैं – ग्लॉसी ब्लैक-रेड और मैट ग्रीन-येलो। हर रंग अपनी एक अलग कहानी कहता है, और हर राइडर को खुद को इनमें से किसी एक से जोड़ने का मौका देता है।
कीमत और भारत में लॉन्च की उम्मीद
ब्रिटेन में GSX-8T की कीमत £9,599 (लगभग ₹11.20 लाख) और 8TT की कीमत £9,999 (लगभग ₹11.65 लाख) रखी गई है। वहीं GSX-8R की कीमत वहां £8,999 (लगभग ₹10.49 लाख) है। भारत में फिलहाल GSX-8R ₹9.25 लाख (एक्स-शोरूम, दिल्ली) में उपलब्ध है। अब देखना यह है कि क्या सुजुकी जल्द ही इन दो खूबसूरत बाइक्स को भी भारतीय बाज़ार में लॉन्च करती है या नहीं। अगर ऐसा होता है, तो यह उन राइडर्स के लिए किसी तोहफे से कम नहीं होगा जो रेट्रो लुक्स और मॉडर्न टेक्नोलॉजी दोनों की तलाश में हैं।
Disclaimer: यह लेख केवल जानकारी साझा करने के उद्देश्य से लिखा गया है। इसमें दिए गए सभी फीचर्स, कीमतें और डिटेल्स लेखन के समय उपलब्ध सार्वजनिक जानकारी पर आधारित हैं। प्रोडक्ट से जुड़ी सटीक जानकारी के लिए कृपया कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट या नजदीकी डीलरशिप से संपर्क करें।